स्मार्ट शॉपिंग/ Grocery Budgeting

खाना बनाने के लिए हमें राशन की ज़रूरत पढ़ती है। आप हर बार राशन ख़रीदने से पहले सोचते होंगे, कि इस महीने राशन के ख़र्चे पर कंट्रोल करेंगे, क्या आप कर पाते है राशन पर कंट्रोल? नहीं ना। मैं भी नहीं कर पाती। लेकिन हम बजट कंट्रोल करने में ज़रूर अपना बस चला सकते है और बचत भी कर सकते है, कैसे? 

1. महीने का बजट पहले बना ले-

बाज़ार जाने से पहले आप अपना बजट बना ले। इतने समय से आप राशन ख़रीद रहे है, अब तक तो आपको महीने का बजट ऊँगली पर होगा, तो उस अनुभव का प्रयोग करे और बेकार के ख़र्चे से बचे। बाज़ार जाने से पहले एक बार पिछली बार का राशन ज़रूर देख ले, जिससे समान एक्स्ट्रा ना आ जाए।

2. पसंद नापसंद क्या हैं?

जो चीज़ आपके घर में सबसे ज्यदा पसंद की जाती है, उसे पहले ख़रीद ले और जो सबसे कम पसंद हो उसे अपने बजट के हिसाब से ख़रीदे। इसके लिए सबकी पसंद नापसंद का पता होना बहुत ज़रूरी है।

3. बाहर का कम से कम खाए – 

बाहर खाना मतलब पूरे बजट का ख़राब होना। इसका मतलब यह नहीं की आप बहार जाना ही ना जाए, बेस थोड़ा ध्यान रखे। इस से ना आपके बजट पे असर करेगा बल्कि आपकी हेल्थ पे भी असर करता है।

4. वॅराइइटि का ध्यान रखे –

पैसे बचाने का यह मतलब नहीं हैं कि आप खाना ही स्किप कर रहे है, या नूडलेस से काम चला रहे है। आपकी लिस्ट ऐसी हो, जिसमें हेल्थी वॅराइइटि ज्यदा हो और फ़ास्ट फ़ूड से दूर रहे।

5. लिस्ट बना ले –

हमेशा लिस्ट ज़रूर बनाए जिससे आप को पता रहेगा की रसोई में कब क्या खतम हो गया है। इससे आप की एक बारी में शॉपिंग भी पूरी हो जाएगी और कोई समान भी नही छूटेगा।

6. बचे हुए खाने का प्रयोग करे-

खाने को स्टोर करने के लिए अच्छे कंटेनर का प्रयोग करे, और यह से आप बचे हुए खाने से क्या बना सकते है, देख सकते है। http://hindirecipe.com/blog/leftover-food-recipes/

7. राशन सेल में स्टॉक कर ले, पर ओवर स्टॉक भी ना करे-

सेल तो सभी को काफ़ी पसंद होती है, पर सेल में हम एक्स्ट्रा सामान ज्यदा ख़रीद लेते है। ओवर स्टॉक वही सामग्री करे जिसका प्रयोग  हम ज्यदा समय तक कर सकते है। हमेशा ऑनलाइन coupons चेक कर ले, जिससे पैसे भी बच जाए। http://coupondunia.in,  http://www.grabon.in/swiggy-coupons/

8. दुकान और रेट को कम्पेर करे –

कम्पेर करने का यह मतलब नहीं की आप सभी दुकान जा जाके देखे। आप को अब तक दुकानो का पता लग गया होगा, कहा महँगा है और कहा ठीक रेट में मिलता है। आज कल इतने सूपर मार्केट खुल गए है, जिसमें रेग्युलर सेल और ठीक रेट मिल जाता है। वैसे आज कल राशन का समान ऑनलाइन भी मिलने लगा है, अच्छा डिस्काउंट भी, समय भी बच जाता, और घर पर देके भी जाते है जैसे http://www.bigbasket.comhttps://grofers.com

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *