हल्दी के फ़ायदे / Turmeric Benefits

हल्दी तो हम प्रयोग करते ही आ रहे हैं। पहले के समय से ही हल्दी को शुभ कामों के लिए प्रयोग में लाया जा रहा है। हल्दी एंटीबायोटिक के रूप में काम करती है। इसलिए यह पेट और त्वचा संबंधी बीमारियों को जड़ से खत्म करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं हल्दी में छिपे इन गुणों के बारे में जो आपकी सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए कितने लाभदायक हैं। जानते है, हल्दी में छिपे गुण।

  • झुर्रियां- उम्र बढ़ने के साथ झुर्रियां आना बहुत आसान सी बात है।  तो आप हल्दी के पेस्ट को चेहरे पर लगा सकते हैं।
  • सर्दी जुकाम दूर करता है – यदि सर्दी और जुकाम के कारण आपकी नाक बंद हो गयी है, तो आप हल्दी, शहद और काली मिर्च को मिलाकर, उसका सेवन कर लीजिए, इससे आपको राहत मिलेगी।
  • चोट और मोच में आराम- चोट लगने से घाव बन गया हो या फिर मोच आ गई हो तो आप हल्दी का पेस्ट बनाकर, चोट वाली जगह पर बांधने से चोट से होने वाला infection खत्म हो जाता है। हल्दी वाले दूध पीने से भी चोट अंदर से ठीक होने लगती है।
  • चेहरे पर निखार- हल्दी वाला दूध पीने से चेहरा चमकदार बनता है। इसके अलावा हल्दी वाले दूध में रूई को भिगोकर अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं। यह चेहरे में निखार और सुंदरता लाता है।
  • हड्डी मजबूत- हल्दी वाला दूध पीने से आपकी हड्डियां मजबूत होती है साथ ही हल्दी में मौजूद एंटिओक्सीडेंट आपकी हड्डियो में होने वाली समस्याओं से भी बचाते हैं।
  • दाँतों का पीलापन दूर करता है- यदि दांतों में पीलापन हो गया हो तो आप सेंधा नमक, सरसों का तेल और हल्दी को बराबर मात्रा में मिलाकर दांतों पर लगा लीजिए, इससे दांतों का पीलापन दूर हो जाता है।
  • घटाए वजन-  हल्दी के प्रयोग करने से वजन को normal किया जा सकता है। हल्दी शरीर में जमा fat को कम करती है साथ ही इसमे मौजूद गुण आपके वजन को घटाता हैं।

हल्दी के और भी कही फ़ायदे है, तो आप की रोज़ की ज़िंदगी में हल्दी का प्रयोग करे और असर दीखिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *