Munnar, Kerala (NeelaKurinji 2018)

मुन्नर, केरल का पहाड़ी स्टेशन वाला भाग है। चाय के बाग, पहाड़ियों से बहने वाली धाराएं, गोल गोल घुमाते हुए पहाड़ और नीले बादल से घिरा आसमान,  मुन्नार का इससे अच्छा वर्णन किया नही जा सकता है। केरल में पश्चिमी घाट में स्थित, मुन्नार एक पहाड़ी स्टेशन है, जिसे 19वीं शताब्दी में ब्रिटिश ऊपरी वर्ग के लिए रिज़ॉर्ट टाउन के नाम से जाना जाता है। आज, मुन्नार अपनी सुंदर प्रकृति के लिए सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। इस खूबसूरत पहाड़ी स्टेशन में बड़े पैमाने पर चाय बागानों से लेकर राष्ट्रीय उद्यानों से मसालों का अनुभव करने के लिए कई जगह हैं।

2018 केरल के लिए कुछ अनोखा ही रहा है। बाढ़ से लगभग पूरा केरल तभा हो गया तो वही केरल के मुन्नार में 12 साल बाद एक बार फिर नीलकुरिंजिनी के फूल खिल गए। नीलकुरिंजिनी के फूल हर 12 साल में एक बार खिलते हैं और इस सीजन में पूरा मुन्नार नीला-पर्पल हो जाता है।

  1. Eravikulam National Park– नीलगिरी ताहर को आप देखना चाहते हैं? पहाड़ी बकरियों आपको राजमालाई राष्ट्रीय उद्यान में दिख सकती है। इसे ईरविकुलम नेशनल पार्क भी कहा जाता है। मुन्नार से 15Km दूर स्थित, राष्ट्रीय उद्यान 97 वर्ग किमी से अधिक फैला है, दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी यह वनस्पतियों और जीवों की कई संरक्षित प्रजातियों का घर है। आप यह के लिए टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते है, जिससे आपका समय बच जाएगा। 

  2. Mattupetty – मुन्नार से 13Km दूर समुद्र तल से 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, बहुत दूर नहीं, मैटुपपेटी झील और बांध है, जहां नौकायन अनुभव कर सकते है।
  3. Anayirankal – चाय के भाग के बीच में स्थित, अनैरंकल दुनिया भर के यात्रियों के लिए एक आदर्श पिकनिक स्थान है। अनैरंकल बांध टाटा टी प्लांटेशन और सदाबहार जंगल के मोटे कवर से घिरा हुआ है। अनैरंकलल मुन्नर से 22 Km दूर स्थित है
  4. Neelakurinji-  जो दक्षिण भारत में पश्चिमी घाट के वनों में पाया जाता है। नीलगिरी हिल्स, जिसका शाब्दिक अर्थ है नीले पहाड़, नेलाकुरीनजी के बैंगनी नीले फूलों से अपना नाम प्राप्त किया है जो कि 12 वर्षों में केवल एक बार खिलता है। इसे आप ईरविकुलम नेशनल पार्क में देख सकते है। लेकिन जब हम गये नेशनल पार्क की बुकिंग फ़ुल थी। तो हम नेलाकुरीनजी देखने के लिए Top Station से पहले Yellapetty में Cloud Farms गये थे।

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *