Top 10 Best Indian Vegetable Recipes

सब्ज़ी? सब्ज़ी, ताजे और कच्‍चे पदार्थ होते है जिन्‍हे पकाकर या भूनकर खाया जा सकता है। सभी सब्ज़ी के अपने लाभ है जो शरीर के  लिए beneficial है। यह एक काफ़ी अच्छी आदत है कि हम अपने खाने में सब्ज़ी, सलाद और ताज़े फल खाते हैं। बढ़ते बच्चों के लिए तो सब्ज़ी काफ़ी ज़रूरी है। अगर आप अपने बच्चों से पूछते हो की क्या खाना पसंद करोगे, तो लगबाग बच्चों का जवाब होगा आलू की सब्ज़ी! अगर आप अपने बच्चों को खाने में अभी से सभी तरीक़े की सब्ज़ी खिलाते है तो अच्छा है क्यूँकि बच्चों की यही आदत उनकी food habit बन जाती है, तो आप अपनी तरफ़ से उन्हें हर सब्ज़ी खिलाए। तो आज का blog 10 इंदीयन सब्ज़ी पर हैं, तो जानिए कैसे सब्ज़ी में twist लाए।

 

 

मैंने अपनी तरफ़ से काफ़ी सब्ज़ी डालने की कोशिश की है, जिससे आपके खाने को twist मिल सकता है।

  1. आलू गोभी – आलू गोभी की सब्जी आज कल तो सारे सीज़न मे मिल जाती है, पर सर्दियों मे मार्केट में अच्छी गोभी भी आती है और ज्यादा स्वादिस्ट भी लगती है। इसे काफी तरीकों से बनाया जाता है जिसमे से एक तरीका तल कर बनाने वाला है| इस सब्ज़ी को छोटे बड़े सब लोग पसंद करते है।
  2. कोफ़्ता – अगर रोज एक जैसी सब्जी खा कर परेशान हो गए है तो आप कुछ नया बना सकते है। लोगो को लगता है कोफ्ते बनाना मुश्किल है तो बाहर से मंगवाना पसंद करते है। इसे आप घर पर भी बना सकते है।
  3. मिक्स वेजिटेबल – अगर आप के घर मे थोड़ी थोड़ी सब्जियाँ बच्ची हो तो आप मिक्स वेज बना सकती है इसे बनाना बहुत असान है।
  4. बरवा शिमला मिर्च – बरवा सब्जी काफी पसंद की जाती है – जैसे करेले, टिंडा, शिमला मिर्च, भिन्डी, आदि। आज हम बरवा शिमला मिर्च बना रहे है। इसे आप लंच में लेकर जा सकते है, क्योकि इसमें ग्रेवी नहीं होती। इसे बनाने के लिए शिमला मिर्च, आलू, प्याज़, और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है।
  5. मसाला भिंडी – भिन्डी सेहत के लिये बहुत लाभदायाक है, इसमे high fibre और विटामिन- C अधिक मात्रा मे होता है। भिन्डी की सब्जी कई प्रकार की होती है। भिन्डी की सब्जी सभी को बहुत अच्छी पसंद होती है। ये सब्जी कम समय मे बनाई जा सकती है।
  6. दम आलू – दम आलू बनाने के लिए हमे दही की जरुरत होती है। इसे बनाने में टाइम भी कम लगता है और खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। यह कश्मीर की काफी famous dish है।
  7. अरबी मसाला रोस्ट – अरबी हम अनेक तरह से बना सकते है, आप ने दम, सूखी, कुरकुरी, मसाला अरबी, आदि तो जरुर बनाई होगी। आज हम साउथ इंडियन तरह से सब्जी बना रहे है। ये खाने में काफी स्वादिष्ट होती है।
  8. राजस्थानी कढ़ी – कढ़ी अनेक तरह से बनाई जाती है जैसे पालक, मेथी, पकोड़े, बूंदी, सेव आदि की। राजस्थानी कड़ी तो काफी फेमस है। आज हम राजस्थानी कढ़ी बना रहे है, इसे बनाने के लिए हम प्याज़ और लहसुन का इस्तेमाल नहीं करते| इसमें हम पकोड़े भी नहीं डालते| कढ़ी को रोटी या चावल के साथ खा सकते है।
  9. कद्दू – ज़्यादातर लोग इसे पसंद नहीं करते, अगर आप कद्दू को इस तरीके से बनाते हो तो आप जरूर पसंद करेंगे। इसे आप टिफ़िन मे असानी से लेकर जा सकते है, और ये पूरी के साथ बहुत सुवादिष्ट लगता है।
  10. बैगन का भरता – अगर आप रोज़ रोज़ सब्ज़ी खा कर परेशान हो गए हो तो बैंगन का भरता एक अच्छी ऑप्शन है। इसे बनाने मे ज्यादा समय भी नहीं लगता। इसे रोटी, पराठे और नान के साथ खा सकते है।

6 thoughts on “Top 10 Best Indian Vegetable Recipes”

  1. That is very interesting, You are a very professional blogger.
    I have joined your rss feed and look ahead to searching for more of your excellent post.
    Additionally, I have shared your site in my social networks

  2. I just could not deoart yyour sie before suggesing tht I extreemely loved
    thee standasrd iinfo a person provide in your guests?
    Is gona be back steaadily too investigafe cross-check nnew polsts I aam suure thhis
    piece oof wrjting hhas touchjed all thhe internet users, iits reallyy really gkod articloe on building upp new website.
    Hi, I doo believve tis is a grteat website. I stumbledupon itt 😉 I’m ggoing too revisit
    oncfe againn sinbce i hav bookmarked it. Mney andd ffreedom iis thee best way too change, mayy yoou
    be ich and clntinue to gguide others. http://cspan.org

  3. Hello! Smeone in myy Facebok group sshared this
    sjte ith uus soo I csme tto givee itt a look. I’m defiinitely enjoying the information. I’m book-marking andd wll bbe tweeting thjis tto mmy followers!
    Greaat blo annd amazinng stye annd design. Helo there!
    Thhis pozt couldn’t bbe writtwn aany better! Goung throuugh thiis
    posxt reminds mme off mmy ptevious roommate! He coonstantly
    kept talking bout this. I wjll foward thyis arrticle too him.
    Pretty suure he’ll have a ood read. Manny tanks foor sharing!
    Greetings! Verry useful afvice in thbis particulaar post!

    It iis tthe little chajges hat produe thee most significant changes.
    Many thajks ffor sharing! http://cspan.co.uk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *