Udupi, Karnataka

इस बार हमने कर्नाटक का कोस्टल भाग देखने का प्लान बनाया। अगला सवाल आता है की कहा जाया जाए, तो बहुत सोचने और देखने के बाद उडुपी जाने का सोचा। बिना कुछ प्लान किए हम रोड ट्रिप पर निकल गए। चिकमंगलूर से उडुपी (180Km) का रशता काफ़ी अच्छा है। हमने जाने से पहले कोई बुकिंग नहीं की थी। हम ब्रेक्फ़स्ट करके नहीं निकले थे। तो बीच में एक जगह काफ़ी सही ब्रेक्फ़स्ट मिला पूरी और टमाटर की चटनी। मुझे इतनी भूँक लग रही थी कि में फ़ोटो भी नही ले पायी।

उडुपी से लगभाग 10-15km पहले हमने होटेल देखना शुरू किया। आखिरकार, हमने मेपल बीच के सामने पैराडाइज आइल रिसॉर्ट (Paradise Isle Beach Resort, Udupi) बुक किया। हम दिन में 12-1 बजे उडुपी पहुंचे। रिज़ॉर्ट ठीक बीच(समुद्र) के सामने स्थित था। हमने लंच तो रूम में ही मँगवा के कर लिया। शाम में थोड़ा सा बीच पे घूमे।

रात के खाने के लिए हम Woodland Restaurant गए जो लगभग 7-8Km था हमारे होटेल से। आज तक का सबसे सही साउथ इंदीयन खाना मैंने उडुपी में ही खाया होगा। कम मसला, स्वाद में भरपूर मज़ा ही आ गया।

हम माल्पे बीच पर सुबह गये, आसमान में बादल और ठंडी हवा बीच का experinence और badha दिया। फिर कमरे में जाके थोड़ी देर आराम किया। लंच के लिए हम MTR 1924 गए। भूँक ना होने के बाद भी एक पूरा दोसा, आलू पूरी खा लिया।

  

वहाँ से निकल कर हम Malpe Sea Walk Way Point गए, सनसेट देखने के लिए काफ़ी अच्छी जगह है। शाम में हम कोप बीच गये। मालपे बीच से कोप बीच तक जाने का रशता काफ़ी अच्छा है एक तरफ़ backwater और दूसरी और समुद्र। कोप बीच पर लाइट हाउस है जो 4PM – 6PM खुलता है। सनसेट देखने के लिए काफ़ी अच्छी जगह है।

वह से वापस आ कर हमने Paradise Sea Shell में डिनर किया।

अगली सुबह हम उडुपी से निकल गए। उडुपी में सबसे अच्छा भाग वह का खाना और साफ़ सुंदर बीच थी। उडुपी में काफ़ी सारे मंदिर भी है लेकिन हमें जाने का समय नही मिल पाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *