आलू की पूरी- Aloo Ki Poori Recipe in Hindi - How to make Aloo Ki Poori Recipe - Recipe of Aloo Ki Poori Recipe in hindi

How to make Aloo Ki Poori Recipe - Recipe in Hindi

Download Recipe App

आलू की पूरी(Aloo Ki Poori Recipe)


Rating      4/ 5 based on 26 reviews
Viewed 6402 times


    

आलू के पराठे तो आप ने जरूर खाये होंगे। आलू की पूरी नॉर्थ इंडिया मे काफी पसंद कि जाती है, इसे बनाने मे जायदा टाइम भी नहीं लगता। पूरी आप अनेक तरह से बना सकते है, जैसे आलू, केले, बेडमी, खसता, बनाना, नागोरी और आदि। इन्हे आप छोले, आलू, कद्दू, अचार, रायता, आदि के साथ खा सकते है। इसे आप नाश्ते, लंच या डिनर मे भी खा सकते है।

सामग्री

• आटा – 4 छोटी कटोरी
• आलू – 4 उबले हुये (कदूकस कर लीजिये)
• नमक – स्वादानुसार
• अजवाइन – 1 छोटी चम्मच (अगर आप चाहे)
• तेल – तलने के लिए
• तेल – 2 छोटी चम्मच (आटे मे डालने के लिए)



    

विधि

1. आटे को छान लीजिये उसमे नमक, अजवाइन, आलू और 2 छोटी चम्मच तेल डाल दीजिये। गुनगुने पानी की मदद से आटा लगा लीजिये, लेकिन आटे को पराठो के आटे से थोड़ा टाइट लगा लीजिए, आटे को इतना टाइट रखना है की पूरी बेलते टाइम पर आटा लगाना ना पड़े। आटे को 20 मिनट के लिए सूती कपड़े से ढक कर रख दीजिये। फिर पूरी बनाने से पहले आटे को मसल मसल कर चिकना कर लीजिये।
2. आटे की नींबू के जितनी लोई लेकर उसे पूरी के तरह 3 से 4 diameter मे बेल लीजिये। इतने आटे से कम से कम 25 से 30 पूरी बन जाएगी। अगर पूरी बेलते टाइम पर पूरी अच्छे से नहीं बिल रही हो तो आप तेल लगा कर बेल सकते
3. एक कड़ाही मे तलने के लिए तेल डाल लीजिये, जब तेल गरम हो जाए तब उसमे पूरी डाल दीजिये और हल्के हाथ से दबा दबा कर हल्की भूरी होने तक सेख लीजिये। उसके बाद एक प्लेट मे टिशू पेपर बिछा दीजिये और पूरी तलने के पाद टिशू पेपर पर रख दीजिये ताकि पूरी का तेल टिशू पेपर सोख सके।
पूरी बन कर तैयार है आप इसे जी भी सब्जी पसंद हो उसके साथ खा सकते है।