रोज़ जामुन - Rose Jamun in Hindi - How to make Rose Jamun - Recipe of Rose Jamun in hindi

How to make Rose Jamun - Recipe in Hindi

Download Recipe App

रोज़ जामुन (Rose Jamun)


Rating      4/ 5 based on 1 reviews
Viewed 99 times


    

गुलाब जामुन उत्तर भारत की काफी famous मिठाई है। खाने की थाली में restaurant में गुलाब जामुन सर्व करते है। सर्दियों में गरमा गरम गुलाब जामुन खाने को मिल जाए तो मज़ा आ जाता है। आज हम रोज़ जामुन बनाने जा रहे है।
तैयार करने का समय : 35 मिनट
बनाने का समय : 10 मिनट
कुल समय : 45 मिनट
सर्वे : 18 से 20

सामग्री

• मावा (खोया) – 1 कप
• ताज़ा गुलाब के पत्ते - 20-25 (पीसी हुए)
• मैदा - 3 टेबिल स्पून
• छोटी इलाइची पाउडर – ½ टेबल स्पून
• बेकिंग सोडा – ¼ टेबल स्पून
• काजू - 1 टेबल स्पून ( एक काजू के 8 टुकड़ों के हिसाब से काट लीजिये )
• किशमिश - टेबल स्पून
• घी - गुलाब जामुन तलने के लिए
चाशनी बनाने के लिए
• चीनी – 1 कप
• पानी – ½ कप


    

विधि

गुलाब जामुन बनाने के लिए
1. मावा, मैदा, बेकिंग सोडा, इलाइची पाउडर और गुलाब की पीसी हुए पत्तियाँ को किसी बड़े बर्तन में निकाल लीजिए, और इन सब को तब तक अच्छे से मलना है, जब तक मावा आटे जैसा नरम नहीं हो जाता। गुलाब जामुन बनाने के लिए मावा तैयार है।
2. तैयार मावे में से पूड़ी के लिए जितनी लोई लेते है, उतनी लोई लीजिए और उसके अंदर 2 से 3 काजू और 1 किशमिश डाल ले और चारों तरफ से अच्छे से बंद कर दीजिए। उसके बाद दोनों हथेलियों से अच्छे से गोल कर लीजिए। जब मावा का गोला अच्छे से बन जायेगा तब एक थाली में रख दीजिए, इसी तरह और मावे के गोले बना लीजिए।
3. कढाई में घी डाल दीजिए, जब घी गरम हो जाए, तब उसमे एक गुलाब जामुन डाल कर देखिए, गुलाब जामुन घी में फट तो नहीं रहे, अगर फट रहे हो तो मावे में और मैदा डाल कर मावे को चिकना कीजिए (अगर गुलाब जामुन सख्त बन रहे हो, तो मावे में थोडा सा दूध डाल कर अच्छे से मिक्स कीजिए)।
गुलाब जामुन तलने के लिए
1. गरम घी की कढाई में 4 से 5 मावे के गोले डाल दीजिए और गैस को धीमी आंच पर कर दीजिए, गुलाब जामुन तलते समय पर गुलाब जामुन पर कलछी ना लगाए, बल्कि कलछी से घी उन के उपर डाले और हल्के हाथ से पल्ट कर सेक लीजिए, जब गुलाब जामुन चारो तरफ से ब्राउन हो जायेंगे तब थाली में नैपकिन पर निकाल लीजिए और गुलाब जामुन को 2 से 3 मिनट बाद चाशनी में डाल दीजिए (गरम गरम गुलाब जामुन को चाशनी में नहीं डालिए)। उसके बाद गुलाब जामुन को 1 से 2 घंटे चाशनी में छोड़ दीजिए।
चाशनी बनाने के लिए
1. एक बड़े पतीले में चीनी और पानी (पानी की मात्रा चीनी से आधी रखनी है) डाल दीजिए।चाशनी में अच्छे से उबाल आने के बाद भी गैस को 2 मिनट तक चलने दीजिए। 2 बूंद चाशनी एक प्लेट में निकालिए और थोड़ी सी चाशनी अंगूठे और ऊँगली के बीच चिपका कर देखिए, आधा तार की चाशनी बनी या नहीं (तार थोड़ी दुरी तक बनेगा)। चाशनी को ठंडा कर लीजिए (अगर चाशनी गाढ़ी हो गई हो तो थोडा पानी मिला कर फिर से गरम कीजिए)। उसके बाद चाशनी को ठंडा कर के छान लीजिए।
गुलाब जामुन को 1 से 2 घंटे चाशनी में छोड़ दीजिए।
आपके रोज़ जामुन बन कर तैयार है।